जूनून से सफलता तक

Chanda Kochhar (Forbes Powerful Women List - 32)
वो क्या चीज है जो एक इंसान को दूसरे से अलग करती है? वो क्या चीज है जो सफलता की कहानी लिखती है? अगर सफल लोगों के नामों पर नज़र डालें तो पाएंगे कि उनमें अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ भी कर गुजरने का माद्दा होता है. वो अपने काम को लेकर काफी पैशनेट यानी जूनूनी होते हैं. ऐसे लोग कुछ घंटों के लिए काम नहीं करते हैं जैसा कि आम लोग करते हैं. ऐसे लोग हर वक्त अपने काम में डूबे होते हैं. तो वो काम, काम ना होकर जूनून में बदल जाता है. इनमें एक और खास बात होती है- वो किसी और के लिए नहीं बल्कि अपने लिए काम करते हैं. लेकिन इस प्रवृति को नकारात्मक तौर पर नहीं लेना चाहिये. क्योंकि ऐसे इंसान जिस भी संस्था के लिए काम करते हैं  या जिस काम में वो हाथ डालते हैं वो उसे पूरी शिद्वत से करते हैं. ऐसा करते हुए वो अपना फायदा पहुंचाने के साथ-साथ उस संस्था को भी लाभ पहुंचाते हैं और अपने जूनून से उसे ऊंचाइयों तक लेकर जाते हैं. 
Priyanka Chopra (Forbes Powerful Women List - 97)
जमाना तेजी से बदला है. कुछ समय पहले तक लोगों को केवल ऐसे पुरुषों के बारे में ही मालूम होता था जिन्होंने कोई बड़ा मुकाम हासिल किया होता था. लेकिन, आज स्थितियां बदल चुकी हैं. आज लोग ऐसी महिलाओं के बारे में भी जानते हैं जिन्होंने अपने बल पर सफलता हासिल की है. दुनिया की मशहूर मैग्जीन फोर्बस ने 100 ऐसी शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है जिन्होंने अपने काम से ना केवल महिलाओं को बल्कि पुरूषों को भी प्रभावित किया है. ऐसी महिलाओं में कुछ भारतीय महिलाओं के भी नाम हैं. इनमें दो भारतीय मूल की भी हैं. 
Roshni Nadar Malhotra (Forbes Powerful Women List - 57)
फोर्बस मैग्जीन के पावरफुल वुमन की लिस्ट में आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर 32वें नंबर पर हैं. एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें नंबर पर तो बायोकॉन की संस्थापक किरन मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं. इनके अलावा एचटी मीडिया की एडिटोरियल डायरेक्टर और चेयरपर्सन शोभना भारतीय 92वें स्थान पर और एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर हैं. भारतीय मूल की महिलाओं में पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूयी जहां 11वें स्थान पर हैं तो इंडियन अमेरिकन निकी हेले 43वें स्थान पर हैं.
Kiran Mazumdar Shaw (Forbes Powerful Women List - 71)
Indira Nooyi (Forbes Powerful Women List - 11)
NikKi Haley (Forbes Powerful Women List - 43)